Saturday, January 4, 2020

क्या एक कुलीन बैडमिंटन खिलाड़ी बनाता है || What makes an elite badminton player

क्या एक कुलीन बैडमिंटन खिलाड़ी बनाता है |



शटल - उर्फ ​​शटलकॉक या बैडमिंटन बर्डी - को जम्प स्मैश के रूप में जाने वाले बैडमिंटन स्ट्रोक से 408 किमी प्रति घंटा (2015 हांगकांग ओपन में) दर्ज किया गया है।



यह ऑस्ट्रेलिया के सैमुअल ग्रोथ (263.4 किमी / घंटा) - और गोल्फ, (339.6 किमी / घंटा), स्क्वैश (281.6 किमी / घंटा), फुटबॉल (210.8 किमी / घंटा) जैसे अन्य खेलों में सबसे तेज दर्ज टेनिस सर्विस को आसानी से हरा देता है। एच), आइस हॉकी (183.7 किमी / घंटा), बेसबॉल (174 किमी / घंटा), क्रिकेट (161.3 किमी / घंटा) और टेबल टेनिस (112.5 किमी / घंटा)।


इतनी तेज गति से शटल को हिट करने या उन्हें वापस करने में सक्षम होने के लिए, बैडमिंटन खिलाड़ियों को कई क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने की आवश्यकता है।



बैडमिंटन दुनिया में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है (विशेष रूप से एशिया, डेनमार्क और यूनाइटेड किंगडम में), दुनिया भर में 200 मिलियन से अधिक लोग खेल रहे हैं, उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने में क्या लगता है? क्या, दूसरे शब्दों में, एक कुलीन बैडमिंटन खिलाड़ी बनाता है |







शारीरिक और मानसिक माँग


बैडमिंटन खिलाड़ियों को शारीरिक, सामरिक, मनोवैज्ञानिक और तकनीकी लक्षणों में उत्कृष्टता प्राप्त करने की आवश्यकता है। एक बैडमिंटन मैच में तीन खेलों का सर्वश्रेष्ठ शामिल होता है। गेम जीतने के लिए, एक खिलाड़ी या जोड़ी को 21 अंक बनाने होते हैं। प्रत्येक रैली के बाद अंक एक खिलाड़ी या जोड़ी द्वारा बनाए जाते हैं।



प्रतिस्पर्धी मैच 40 मिनट और एक घंटे के बीच होते हैं, और उच्च तीव्रता पर खेले जाते हैं; तीव्र रैलियां आमतौर पर छह से आठ सेकंड के लिए जाती हैं।



हालाँकि एक बैडमिंटन मैच आधे से भी कम समय तक चला जाता है, जो एक सामान्य टेनिस मैच (दो घंटे से 45 मिनट और टेनिस के लिए तीन घंटे) के बीच होता है, बैडमिंटन खिलाड़ी दो बार दौड़ते हैं और लगभग दो बार हिट करते हैं (बैडमिंटन खिलाड़ी) 6.4 किमी और 3.2 किमी के आसपास टेनिस खिलाड़ी)।



बैडमिंटन को आमतौर पर एक एरोबिक या धीरज प्रकार का खेल माना जाता है क्योंकि खिलाड़ियों को लगभग एक घंटे तक खेलना चाहिए। लेकिन यह छोटी, उच्च तीव्रता वाली रैलियों से बना है जो एनारोबिक सिस्टम का काम करती हैं; ऊर्जा एरोबिक (60% से 70%) और एनारोबिक (30%) दोनों प्रणालियों द्वारा प्रदान की जाती है।







असाधारण कौशल


खेल की गति को अभिजात वर्ग के बैडमिंटन खिलाड़ियों को बहुत अच्छे तरीके से होना चाहिए। इसमें दृश्य फिटनेस का एक उच्च स्तर शामिल है - नाटक को पढ़ने, क्रियाओं का पूर्वानुमान लगाने और अच्छे रणनीतिक निर्णय लेने के लिए। दरअसल, अनुसंधान से पता चलता है कि संभ्रांत खिलाड़ियों के दृश्य उत्तेजना के लिए प्रतिक्रिया का समय कम होता है।



उनके पास अधिक सटीक प्रतिक्रियाएं और परिष्कृत आंख-हाथ समन्वय भी है। यह, अनुभव के साथ, उन्हें स्ट्रोक के परिणाम की आशंका और अगली शॉट जीतने के अवसर को बढ़ाने की अधिक क्षमता प्रदान करता है।



वे अदालत में प्रभावी ढंग से स्थानांतरित करने के लिए अच्छी तकनीक के साथ फेफड़े, कूद और बदलते दिशा जैसे आंदोलनों को करने में सक्षम होना चाहिए।



फिर, स्ट्रोक की सीमा है। कुछ को शटल के शरीर और वेग में बहुत अधिक शक्ति उत्पन्न करने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि जंप स्मैश। अन्य स्ट्रोक, जैसे कि संक्षिप्त सेवा, को आवश्यक प्रक्षेपवक्र (शटल का पथ) और गति को सुनिश्चित करने के लिए शटल को हिट करने के लिए कंधे, कोहनी और कलाई के जोड़ों के कुशल समन्वय को शामिल करते हुए सटीक गति की आवश्यकता होती है।




No comments:

Post a Comment