Tuesday, January 7, 2020

क्या एक कंप्यूटर कभी एक व्यक्ति को बदलने में सक्षम होगा || Will A Computer Ever Be Able To Replace A Person

क्या एक कंप्यूटर कभी एक व्यक्ति को बदलने में सक्षम होगा |


सभी सिक्कों के दो पहलू होते हैं, और एक ही तकनीक के साथ चलता है।



हमने इंसान के लिए एक कंप्यूटर और उसके ऑपरेटिंग सिस्टम को डिज़ाइन किया है। हममें से कई लोग हमेशा सोचते हैं कि कंप्यूटर हमसे ज्यादा तेज है। कंप्यूटर के सभी कार्य किसी व्यक्ति की तुलना में जल्दी होते हैं। यह ज्यादातर परिणाम जल्दी और तेजी से दिखाता है। यह मनुष्य की तुलना में अधिक शक्तिशाली है और अविश्वसनीय परिशुद्धता के साथ एक कार्य कर सकता है। यह त्रुटि मुक्त परिणाम दिखाता है। हम किसी भी प्रकार के कार्य को आसानी से और सही तरीके से कर सकते हैं। हम इस मशीन का उपयोग करके समय और ऊर्जा की बचत करते हैं। इस आधुनिक युग में कंप्यूटर एक क्रांति है। हम ज्यादातर कार्यों को कंप्यूटर द्वारा ही संचालित कर रहे हैं जिसने हमारे जीवन को आरामदायक बना दिया है। उदाहरण के लिए ट्रेन बुकिंग, हमारी शिक्षा प्रणाली, हमारी सुरक्षा प्रणाली, और कई अन्य चीजें आज यात्रियों और उसके समकक्षों द्वारा संचालित की जा रही हैं।







इस पूरे चमत्कार को देखकर, विद्वानों का मानना ​​है कि एक दिन यह मानव की जगह लेगा। सभी सिक्कों के दो पहलू होते हैं, और एक ही तकनीक के साथ चलता है। हमने इस मशीन को बनाया है हमने पूरे ऑपरेटिंग फ़ंक्शन विकसित किए हैं और हमारे द्वारा नियंत्रित किया जाता है। एक कंप्यूटर में बुद्धि और तर्क शक्ति होती है।






क्या आपको लगता है कि यह हमारे लिए बेहतर होगा? यह उपकरण की तरह है। इसका हमारे जैसा कोई एहसास नहीं है। कंप्यूटर हमारी आज्ञा का पालन करता है और हमारे निर्देशों के अनुसार कार्य करता है। कंप्यूटर कई समस्याओं को हल कर सकता है। आज हमने एक सुपर कंप्यूटर बनाया है जो एक सामान्य कंप्यूटर की तुलना में बहुत तेज है। हमने यह अद्भुत मशीन बनाई है और यदि हम चाहें तो जरूरत पड़ने पर हम इसे नष्ट भी कर सकते हैं। 







इसके साथ एकमात्र समस्या हमारी भावनाओं, संवेदना और भावनात्मक भावना को नहीं समझ सकती है। इस उपकरण का कोई संवेदी अंग नहीं है जो हमें समझ सकता है। एक कंप्यूटर एक उपकरण है और किसी भी तरीके से, यह एक मानव को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है। इसमें अनूठी प्रोग्रामिंग है जिसे हमारी आवश्यकताओं और इच्छा के अनुसार, सभी को बदला जा सकता है।

No comments:

Post a Comment